Jio Cinema बड़ा बदलाव, रिलायंस का Disney+Hotstar पर फोकस: इस मामले से परिचित सूत्रों ने द इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि Reliance कथित तौर पर स्टार इंडिया और वायकॉम 18 के विलय के बाद Disney+ Hotstar को अपना प्राथमिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बनाए रखने के लिए तैयार है। इस निर्णय से Reliance की वर्तमान स्ट्रीमिंग सेवा JioCinema का Disney+ Hotstar में विलय हो जाएगा, जिससे संयुक्त इकाई के लिए एक समेकित स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म तैयार होगा।
Jio Cinema बड़ा बदलाव, रिलायंस का Disney+Hotstar पर फोकस
यह कदम Reliance और वॉल्ट डिज्नी की भारत में मीडिया परिसंपत्तियों के बीच 8.5 बिलियन डॉलर के विलय के हिस्से के रूप में उठाया गया है, जिसकी घोषणा फरवरी 2024 में की गई थी। परिणामी मीडिया दिग्गज 100 से अधिक टीवी चैनलों और दो प्रमुख स्ट्रीमिंग सेवाओं को नियंत्रित करेगा।
सूत्रों के अनुसार, Reliance के नेतृत्व ने अपने बेहतर तकनीकी बुनियादी ढांचे के कारण Disney+ Hotstar को बनाए रखने का फैसला किया।
कंपनी ने अन्य रणनीतियों पर भी विचार किया था, जिसमें Disney+ Hotstar को JioCinema में एकीकृत करना या खेल और मनोरंजन सामग्री के लिए अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म चलाना शामिल है, जिसकी रिपोर्ट रॉयटर्स ने भी की है।
रॉयटर्स की रिपोर्ट है कि विलय की गई इकाई के सभी लाइव खेल आयोजनों को विशेष रूप से Disney+ Hotstar ऐप पर स्ट्रीम किया जाएगा, जिसमें आईपीएल जैसे लोकप्रिय कार्यक्रम शामिल हैं, जो वर्तमान में JioCinema पर हैं।
Jio Cinema बड़ा बदलाव, रिलायंस का Disney+Hotstar पर फोकस
Business Hindi News: यह समेकन भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) द्वारा अगस्त 2024 में डिज्नी-Reliance विलय को मंजूरी दिए जाने के बाद हुआ है। प्रतिस्पर्धा नियामक ने कुछ स्वैच्छिक संशोधनों के अधीन ₹70,000 करोड़ से अधिक मूल्य के सौदे को हरी झंडी दे दी है।
सीसीआई ने शुरू में प्रतिस्पर्धा पर विलय के प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की थी, खासकर क्रिकेट प्रसारण अधिकारों और स्ट्रीमिंग सेवाओं में। रॉयटर्स ने बताया कि Reliance ने रियायतें पेश कीं, जिसमें क्रिकेट मैच के विज्ञापनों के लिए “अनुचित” दर वृद्धि से बचने की प्रतिबद्धता भी शामिल थी।
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भारत में लाइव क्रिकेट प्रसारण विशेष रूप से आकर्षक हैं, जो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म के लिए दर्शकों की संख्या और विज्ञापन राजस्व दोनों को बढ़ाते हैं। जेफ़रीज़ ग्रुप का अनुमान है कि संयुक्त कंपनी भारत के स्ट्रीमिंग और टीवी विज्ञापन बाज़ार के लगभग 40% हिस्से को नियंत्रित करेगी।